फ्रेंचाइजी के लिए अनुबंध-पत्र की शर्तें

  • परिष्कार एकेडेमी के व्याख्यानों पर स्वात्वाधिकार (Copy Right) परिष्कार एकेडेमी के संचालक डाॅ. राघव प्रकाश एवं उनके वारिसों का होगा; परिष्कार एकेडेमी के किसी भी फ्रेंचाइजी सेंटर, व्याख्यानकर्ता एवं विद्यार्थी का नहीं होगा। प्रसारित किए गए व्याख्यानों की किसी भी उपकरण से रिकाॅर्डिंग नहीं की जाएगी। रिकाॅर्डिंग करने पर आपराधिक केस दर्ज होगा। फ्रेंचाइजी सेंटरों को इस संबंध में एफेडेविट के साथ अनुबंध भी करना होगा, अनुबंध भंग करने पर एवं एफेडेविट का उल्लंघन करने पर आपराधिक केस अलग से दर्ज होगा।

  • परिष्कार एकेडेमी का प्रसारण सामान्यतः रविवार एवं होली (तीन दिन), दीपावली (तीन दिन), राखी (दो दिन) के अवकाशों को छोड़कर शेष दिनों में किया जाएगा। विशेष आवश्यकता होने पर, टैस्ट आदि के लिए रविवार एवं अवकाश के अन्य दिन भी प्रसारण हो सकेगा।

  • एकेडेमी के व्याख्यानों के प्रसारणों का कार्यक्रम (टाइम टेबिल) एकेडेमी की साइट पर फ्रेंचाइजी सेंटर एवं विद्यार्थी देख सकेंगे। स्थानीय स्तर पर आवश्यकता होने पर फ्रेंचाइजी सेंटर भी पाठ्यक्रम का अपने अनुसार कार्यक्रम बनाकर लेक्चर्स डाउनलोड कर सकेंगे।

  • एक फ्रेंचाइजी सेंटर अपनी आवश्यकता के अनुसार एवं प्रतियोगिता परीक्षा के पाठ्यक्रमानुसार व्याख्यानों का प्रसारण करवाने हेतु परिष्कार एकेडेमी से सम्पर्क कर सकेंगे।

  • एक फ्रेंचाइजी सेंटर एक समय पर अधिकतम चार पाठ्यक्रमों का प्रसारण कर सकेगा जैसे- सुबह 7 बजे से 11 बजे तक PSI, RAS-Pre, Constable, REET दोपहर 11:30 बजे से 3:30 बजे तक REET, IBPS, Teacher Grade-II, Constable शाम 4 बजे से 8 बजे तक RAS-Pre, REET, PSI, Constable आदि।

  • पाठ्यक्रम के प्रसारण का टाइम-टेबिल अधिकाधिक फ्रेंचाइजी सेंटरों की आवश्यकता को देखते हुए परिष्कार एकेडेमी तय करेगी और उसी के अनुसार प्रसारण होगा। किसी विज्ञप्ति के जारी होने की स्थिति में आवश्यकतानुसार पाठ्यक्रमों का टाइम टेबिल एवं उनकी आवृत्ति (Repeatation) का निर्धारण किया जाएगा ताकि सभी केंद्रों के अधिकतम विद्यार्थियों का लाभ हो सके। आवश्यकतानुसार कुछ समय कुछ पाठ्यक्रमों का समय 4 घंटे से अधिक भी बढ़ाया जा सकेगा और कुछ का समय कम किया जा सकेगा या कुछ दिनों के लिए स्थगित किया जा सकेगा।

  • पाठ्यक्रमों के व्याख्यानों की गुणवत्ता की जानकारी हेतु फ्रेंचाइजी संचालकों एवं विद्यार्थियों के लिए नमूने के रूप में कुछ व्याख्यान परिष्कार एकेडेमी की साइट पर निःशुल्क आॅनलाइन रहेंगे ताकि सभी जाँच-परख सकें और फ्रेंचाइजी सेंटर लेने के संबंध में निर्णय कर सकें। फ्रेंचाइजी सेंटर एक पाठ्यक्रम का प्रसारण शुरू करने पर बीच में उसे बंद नहीं करेंगे। पाठ्यक्रम की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सुझाव तो दे सकेंगे लेकिन उसके लिए जमा कराया गया शुल्क लौटाया नहीं जाएगा।

  • परिष्कार एकेडेमी अपने पाठ्यक्रमों के लिए अपना एक सामूहिक विज्ञापन जारी करेगी और करती रहेगी। लेकिन फ्रेंचाइजी सेंटर भी अपने सेंटर के लिए किसी भी माध्यम से सकारात्मक विज्ञापन कर सकेंगे। किसी भी विज्ञापन में फ्रेंचाइजी के उसी शहर/कस्बे के अन्य केंद्र के विरुद्ध विज्ञापन नहीं किया जाएगा तथा परिष्कार एकेडेमी के प्रबंधन (Management) द्वारा आपत्तिजनक पाए जाने पर ऐसे विज्ञापन को प्रतिबंधित किया जाएगा और वह फ्रेंचाइजी सेंटर को मान्य होगा वरना उसका सेंटर बिना कुछ शुल्क लौटाए अमान्य करके बंद कर दिया जाएगा।

  • प्रत्येक फ्रेंचाइजी सेंटर परिष्कार एकेडेमी से एक अनुबंध करेगा तथा अनुबंध की शर्तों के अनुसार ही उसका संचालन करेगा। दो महीने का नोटिस देकर कोई भी फ्रेंचाइजी सेंटर एवं परिष्कार एकेडेमी उस अनुबंध को समाप्त कर सकेंगे।

  • अनुबंध होने के साथ ही परिष्कार एकेडेमी का फ्रेंचाइजी सेंटर शुरू करने हेतु प्रसारण के निमित्त Quality Control हेतु CD Projector/LED आदि उपकरण, कंप्यूटर, पाॅवर बैकअप तथा अन्य आवश्यक उपकरणों का मूल्य (वास्तविक मूल्य) तथा सुरक्षा राशि डी.डी./RTGS द्वारा परिष्कार एकेडेमी के खाते में जमा करवाना होगा। इस राशि के जमा होने के बाद ही फ्रेंचाइजी सेंटर का एकेडेमी द्वारा स्वीकृत-पत्र एवं उक्त सामग्री उपलब्ध करवाए जाएँगे।

  • फ्रेंचाइजी सेंटर एक निश्चित राशि परिष्कार एकेडेमी को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में जमा कराएगा जो लौटाई नहीं जायेगी।

  • एकेडेमी द्वारा निर्धारित Mbps की इंटरनेट सेवा (Internet Bandwidth) फ्रेंचाइजी सेंटर द्वारा अपने प्रयत्न से अपने खर्चें एवं रिस्क पर प्राप्त करनी होगी ताकि व्याख्यान का प्रसारण नियमिततापूर्वक, अच्छी गुणवत्ता के साथ प्रसारित हो सके। इंटरनेट की गुणवत्ता परिष्कार एकेडेमी के नियंत्रण में नहीं रहेगी इसलिए उसकी वजह से एवं सेंटर पर स्थापित पावर बैकअप की कमी की वजह से प्रसारण में होनेवाले व्यवधान के लिए फ्रेंचाइजी सेंटर जिम्मेदार होगा, परिष्कार एकेडेमी नहीं। इसलिए इंटरनेट सुविधा एवं पावर बैकअप की व्यवस्था सेंटर अपने स्तर पर भली प्रकार करेंगे।

  • फ्रेंचाइजी सेंटर के भवन की संपूर्ण व्यवस्था (किरायेदारी, उसके सभी प्रकार के टैक्सों सहित) सुरक्षा, रख-रखाव, बिजली एवं पानी की आपूर्ति, वाशरूम, कार्यालय एवं विद्यार्थियों के लिए फर्नीचर, स्क्रीन, कोचिंग शुल्क का निर्धारण, वसूली, GST की सरकार को नियमित अदायगी, सेंटर के आयकर की अदायगी, स्थानीय प्रशासन के टैक्स, सेंटर के लिए विज्ञापन का व्यय एवं उसकी समस्त प्रकार की जिम्मेदारी, विद्यार्थियों का अनुशासन, उनकी समस्त प्रकार की जिम्मेदारी, स्थानीय कानून एवं व्यवस्था की जिम्मेदारी फ्रेंचाइजी सेंटर के संचालक की होगी, परिष्कार एकेडेमी की इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

  • किसी सेंटर विशेष की आवश्यकता के अनुसार नए विशेष पाठ्यक्रमों के लिए प्रसारण किए जा सकेंगे लेकिन वे विशेष प्रसारण आर्थिक दृष्टि से संभव होने पर (Economically Viable) ही किए जा सकेंगे। किंतु एकेडेमी ऐसे प्रसारणों के लिए बाध्य नहीं होगी।

  • जमा कराए हुए शुल्क के पाठ्यक्रम का पूर्व निर्धारित समय पर नियमित रूप से प्रसारण करने एवं मुद्रित सामग्री भेजने की जिम्मेदारी परिष्कार एकेडेमी की होगी। सेंटर पर मुद्रित सामग्री के खराब होने या खोने पर उस सामग्री को एकेडेमी से पुनः प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त शुल्क जमा करवाकर उसे एकेडेमी से प्राप्त किया जा सकेगा।